लॉजिस्टिक इंडस्ट्री के विभिन्न आयामों पर CCI Logistics के मैनेजिंग डायरेक्टर नरेश शर्मा ने विस्‍तार से की चर्चा

सीसीआई समूह के प्रबंध निदेशक नरेश शर्मा  ने बताया कि कैसे सीसीआई लॉजिस्टिक्स सामग्रियों का सुरक्षित और समय पर वितरण सुनिश्चित कर रहा है।

सीसीआई समूह के प्रबंध निदेशक नरेश शर्मा  ने बताया कि कैसे सीसीआई लॉजिस्टिक्स सामग्रियों का सुरक्षित और समय पर वितरण सुनिश्चित कर रहा है। उन्‍होंने रेफ्रिजरेटेड ट्रांसपोर्टेशन सेगमेंट में कंपनी के प्रयासों के बारे में विस्तार से बताते हैं और उत्सर्जन-मुक्त अंतिम-मील डिलीवरी के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के बारे में भी विस्‍तार से चर्चा की। नरेश शर्मा ने CCI Logistic की मार्केटिंग और संचार रणनीतियों, इसकी स्थिरता और पर्यावरणीय जिम्मेदारी पहल और 2023 के लिए इसकी योजनाओं पर खुलकर चर्चा की। 

नरेश शर्मा ने  लॉजिस्टिक इंडस्ट्री के विभिन्न आयामों के सन्दर्भ में विस्तार से बताते हुए कहा कि हम एंड टू एंड सप्लाई चेन कंपनी बनाना चाहते हैं। जब हमने  इस कंपनी की शुरुआत की , तो हमारी कोशिश सभी तरह की सेवाएं प्रदान करना था। क्लाइंट ऑपरेशन में सही बिज़नेस लॉजिक के साथ  एक विस्तृत मंच पर वैश्विक स्तर पर लॉजिस्टिक्स सोल्यूशन की व्यापक श्रृंखला के महत्त्व को बढ़ाना  हमारा उद्देश्य रहा है। अपने ग्राहकों को प्रतिस्पर्धी और किफ़ायती बढ़त प्रदान करते हुए खुद में सर्वश्रेष्ठ स्तर की; तकनीक को अपनाना और उसमें श्रेष्ठता प्राप्त करना हमारे लिए महत्वपूर्ण है। 

उन्‍होंने आगे कहा, सिंगल विंडो सोल्यूशन प्रदान करके, ग्राहकों को प्रसन्न करना, शुरुआत से अंत तक समाधान प्रदान करना, संगठन में दक्षता, विश्वसनीयता और कुल गुणवत्ता प्रबंधन की संस्कृति का निर्माण करके कमोडिटी  के वितरण को सुरक्षित रूप से समय पर और पूरी तरह से संभालने में अग्रणी बनाना हमारी प्रमुख सुविधाओं में शामिल है। सांस्कृतिक और सामाजिक बाधाओं से पार पाना और कार्यस्थल पर वास्तविक साझेदारी का माहौल बनाकर,हम लॉजिस्टिक्स के क्षेत्र में एक भरोसेमंद हिस्सेदार बन हम अपने  स्टेक होल्डर के उम्मीदों पर खरा उतरने की पूर्ण कोशिश करते हैं।

CCI Logistics रेफ्रिजरेटेड ट्रांसपोर्टेशन से जुड़ी कौन सी विशेष सेवाएं प्रदान करता है, और ये सेवाएँ फार्मास्यूटिकल्स और खाद्य जैसे क्षेत्रों की विशेष ज़रूरतों को कैसे पूरा करती हैं? इस सवाल के जवाब में उन्‍होंने कहा, हम लॉजिस्टिक सेवा के तौर पर संवेदनशील फार्मा और खाद्य उद्योगों के अपने मूल्यवान ग्राहकों को रेफ्रिजरेटेड परिवहन सेवाएं भी प्रदान करते हैं। हमारे रीफर फ्लीट में अलग-अलग क्षमताओं वाले वाहन शामिल हैं जो अंतर- राज्य के साथ-साथ शहर के भीतर भी जल्दी खराब हो जाने वाली वस्तुओं की ढुलाई के लिए उपयुक्त हैं। हमारी गाड़ियों के पूरे बेड़े को अलग-अलग तरह के उत्पादों के लिए अलग-अलग तापमान संबंधी आवश्यकताओं को बिना किसी बाधा के प्रबंधित करने के लिए ढाला गया है। बड़े पैमाने पर परिवहन समाधान प्रदान करने के लिए, हम भारत के अलग-अलग शहरों में LTL (Less thanTruck Load) सेवाएं प्रदान करते हैं। LTL सेवाएं एक से तीन टन तक के भार के लिए उपलब्ध हैं और हम उन्हें डोर – टू – डोर सेवा के रूप में प्रदान करते हैं।

उन्‍होंने आगे कहा, ‘एक कंटेनर फ्रेट स्टेशन शिपिंग कंटेनरों के लिए एक विराम स्थल की तरह है। यह एक ऐसी सुविधा है जिसमें माल को इकट्ठा किया जाता है, अलग किया जाता है, और कभी-कभी अस्थायी रूप से उसका संग्रहण भी किया जाता है। इसे माल को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के दौरान छांटने के केंद्र की तरह मान सकते हैं। यह माल की ढुलाई वाले रास्तों को अनुकूलित करने और पूरे सफ़र की प्रक्रिया को ज़्यादा सुविधाजनक बनाने में मदद करता है।
दूसरी ओर, सीमा शुल्क ब्रोकरेज, आपके सामान और सरकार के बीच एक मध्यस्त की तरह है। इसमें बहुत सारी कागज़ी कार्रवाई शामिल हैं – जो यह सुनिश्चित करती है कि सभी आवश्यक सीमा शुल्क दस्तावेज सही क्रम में हों, यह शुल्क का भुगतान करता है, और नियमों का पालन करता है। अनिवार्य रूप से, ये वो सेवा है जो आपके सामान को सीमा शुल्क का भुगतान कर सुचारू रूप से और कानूनी रूप से प्राप्त करने में मदद करती है।


कस्टम क्लीयरेंस और फ्रेट फॉरवर्डिंग ये सुनिश्चित करते हैं कि निम्नलिखित नियमों का सही से पालन किया गया है – क्षमता में बढ़ोतरी, समय की बचत, जोखिम को कम करना और दूरी को मापने की क्षमता! नरेश शर्मा ने कहा, ‘अब तक हम लिंक्डइन, इंस्टाग्राम, फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सक्रिय हैं। हम मुख्यधारा की मीडिया पर खर्च नहीं कर रहे हैं, निकट भविष्य में हम BTOB ग्राहकों को प्राप्त करने केलिए लिंक्डइन पर खर्च करने का लक्ष्य बना रहे हैं।

ईवी वाहनों को पेश करने की CCI Logistics की पहल के सन्दर्भ में नरेश शर्मा बताते हैं कि वे लास्ट – माइल डिलीवरी के लिए इलेक्ट्रिक गाड़ियों का उपयोग करते हैं ताकि सुरक्षित भविष्य के प्रति योगदान दे सकें, ताकि अपनी कंपनी को लॉजिस्टिक उद्योग में पर्यावरण के अनुकूल एक लीडर के तौर पर स्थापित कर सकें। 

(The author is Mr.Naresh Sharma, Managing Director,  CCI Group, and the views expressed in this article are his own)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *